Interesting Short Moral Stories-“जीवन का संघर्ष”

Hello Friends! If you are finding The Interesting Short Moral Stories for your Kids. So here is the big collection of Interesting Moral Stories in Hindi. We are Sharing The Everyday a New Moral Story written in Hindi. Now our today’s New Story is “जीवन का संघर्ष”.We hope you will like this story too much.

जब तक जीवन है तब तक संघर्ष है लाइफ हमेशा आसानी से नहीं गुजरती हर दिन कोई न कोई चुनौती, कोई न कोई, संघर्ष लाइफ में आता है और आता रहेगा। ऐसा कोई नहीं हैं जिसकी लाइफ में चुनौतियाँ न हों, दुःख न हों, कठिनाई न हों, रुकावटें न हों, कोई अपनी नौकरी बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है, कोई अपने रिश्ते बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है और कोई नौकरी ढूंढने के लिए।

जब आप किसी समस्या या संघर्ष को छोड़ कर भागने लगते हैं, तो इससे आप कई नयी समस्याओं और संघर्षों को आमंत्रित करते हैं, और आप समाधान निकालने के बजाये, उसी में और गहरे फंसते चले जाते हैं।

Interesting Short Moral Stories

मित्रों! यह एक ऐसा Website है जहां हम रोज एक ऐसे ही Interesting Short Moral Stories Hindi में Share करते हैंजो व्यक्ति को एक नैतिक सीख देती है और जीने की कला सिखाती है|

दोस्तों इसमें प्रेषित सभी Moral Stories पाश्चात्य काल के किसी न किसी दैनिक जीवन में घटित घटना से संबंधित हैया फिर लोगों द्वारा कथित तौर पर कही गई है| जो आज निश्चित तौर पर हमारे दैनिक जीवन में घटित होती है!

So Friends! Today’s our

INTERESTING MORAL STORY

“जीवन का संघर्ष”

एक बार की बात है। किशन नाम का व्यक्ति अपने पत्नी और एक बेटे के साथ रहता था। उसका परिवार बहुत ही दयनीय स्थिति से गुजर रहा था। एक समस्या के हल होने पर दूसरी समस्या पीछे पड़ जाती थी। इस तरह किसान का परिवार हर समय संघर्ष कर रहा था।

इस संघर्षों से थककर किसान के बेटे ने एक दिन उनसें कहा ,पिता जी अब मैं जिंदगी के इन समस्यायों से थक चुका हूँ। हर रोज के संघर्ष से मैं तंग आ चुका हूं। मुझे तो मेरा भविष्य अंधकार,परेशानियों और कठिनाइयों में दिखाई दे रहा है।

किशन फिर अपने बेटे को रसोई में लेकर आया। और किशन ने वहाँ से तीन बर्तन लिए और तीनो बर्तनों में बराबर बराबर पानी भर दिया और उस बर्तनों को गैस के तीन चूल्हों पर रख दिया। उन्होंने एक बर्तन में अंडे, दूसरे बर्तन में आलू और तीसरे बर्तन में कॉफी बीन्स डाल दिए ।

और तीनो बर्तन को एक सामान ताप में उबले के लिए रख दिया। किशन के बेटा बेसब्री से इंतजार कर रहा था,वह सोच रहे थे कि मेरे पापा क्या कर रहे है। 25 मिनट के बाद जब वो तीनों चीज़े अच्छे से उबल गई तब तीनों चुल्हे बंद कर दिए । फिर किशन अंडा को बर्तन से बाहर निकाला और एक कटोरे में रखा। फिर आलू को बाहर निकाला और उन्हें एक कटोरे में रखा। फिर उसने कॉफी को बाहर निकाला और एक कप में डाल कर रख दिए।

किशन अपने बेटे की ओर देखकर उसने पूछा, बेटा, तुम क्या देख रहे हो?

बेटे ने झट से जवाब दिया अंडे, आलू और कॉफी

फिर उसने अपने बेटे को अपने पास बुलाया और एक अंडा लेने और उसे तोड़ने के लिए कहा।अंडे के बाहरी सतह को तोड़ने के बाद, उसने कठोर उबले हुए अंडे को देखा।

किशन ने अपने बेटे से फिर कहा अब आलू को छुओ। उसके बेटे ने छुआ और किशन से कहा कि आलू नरम हो गए हैं।

अब उसने अपने बेटे को कॉफ़ी पीने के लिए कहा। इसकी अच्छी सुगंध उसके चेहरे पर मुस्कान ले आई।

और फिर अपने पिताजी से पूछते हैं कि पिताजी ,इसका क्या मतलब हैं ?

Must Read:- Interesting Short Moral Stories

अब किशन अपने बेटे को समझाते हैं कि अंडे,आलू और कॉफी बीन्स इन तीनों को एक सामान पानी में, एक ही ताप पर और एक सामान टाइम पर उबाला, उसके बाद परिणाम भी अलग अलग मिले।

अंडा नाजुक था, जिसके अन्दर भाग की रक्षा एक पतला बाहरी आवरण कर रहा था। उस उबले पानी में अंडे के अंदर का हिस्सा सख्त हो गया।

आलू कठोर और मजबूत था, लेकिन उबलते पानी में, यह नरम और कमजोर हो गया।

इसी प्रकार, कॉफी बीन्स भी अलग थे। उबलते पानी के संपर्क में आने के बाद, इन्होंने पानी को बदल दिया और एकदम अच्छी कॉफी बन गई ।

हमारी लाइफ भी ऐसी ही है।  हर किसी की लाइफ में प्रॉब्लम आती है, और सभी को संघर्ष करना पड़ता है पर यह हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम इसको किस तरह से देखते हैं।

 ये सब आपकी सोच पर निर्भर करता है। इसीलिए कभी भी समस्या से घबरायें नहीं, पॉजिटिव रहें। इस बात को याद रखें अगर यह काम हो गया तो अच्छा है और नहीं हो पाया तो और भी अच्छा है। संघर्ष केवल उन लोगों के हिस्से में आतें हैं, जो इसे बेहतरीन तरीके से अंजाम देने की ताक़त रखते हैं और सफल होते है ।

Moral:-

  • जीवन में हर रोज नई नई चीजें हमारे आस-पास होती हैं, लेकिन केवल एक चीज जो वास्तव में मायने रखती है, वह यह है कि आप इस पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं और इनसे क्या फायदा उठाते हैं।
  • जीवन के सभी बदलाव को अपनाये और आने वाले उन सभी संघर्षों का सकारात्मकता के साथ सामना करे।

धन्यवाद!

मित्रो आज की हमारी स्टोरी  “जीवन का संघर्ष”  कैसे लगी और आपने क्या सिखा हमें comment में जरूर बताये ! यदि आपके पास भी ऐसी ही Moral Stories हैं तो आप हमें Gmail में जरुर भेजे उसे आपके फोटो और नाम से साथ हमारे Website के द्वारा लोगो तक पहुचाएंगे|

Gmail Id:- shareknowledge98@gmail.com

और दोस्तों इस तरह के शॉर्ट रोचक स्टोरी पढ़ने के लिए हमारे Website:- www.thoughtsguruji.comके साथ जुड़े रहिए |इसे अपने अपनों को भी पढ़ाइए,बताइए और सुनाइए |

Leave a Reply

Your email address will not be published.